कोहली ने नही दोहराई स्टीव वॉ की 16 साल पुरानी गलती, अब भारत की तीसरे टेस्ट में जीत हुई तय!

Views
दोस्तों भारत के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट में जीत की खुशबू आने लगी है।टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी के आगे कंगारु गेंदबाज नतमस्तक नजर आए।भारत ने पहली पारी के आधार पर भारी बढ़त हासिल कर ली है।भारत ने पहली पारी में 443 रन बनाए तो आस्ट्रेलिया मात्र 151 पर ऑल आउट हो गयी।


यूँ तो कप्तान कोहली के पास मौका था कि वो आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाएं और एक पारी से ही जीत दर्ज कर लें।लेकिन कोहली ने ऐसा नही किया।और भारत अब दूसरी पारी में बैटिंग कर रहा है।भारत के 0 विकेट पर 19 रन बन चुके हैं।इस तरह टीम इंडिया की 311 रनों की बढ़त हो चुकी है।

कोहली ने यह कदम सावधानी पूर्वक उठाया है।इस कदम के पीछे 16 साल पुराना एक मैच का नतीजा है।बात साल 2002 की है।जब आस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी।कोलकाता टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में काफी बड़ी बढ़त हासिल कर ली।स्टीव वा टीम के कप्तान थे।उन्हनो भारत को फॉलोऑन दे दिया।उसके बाद वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविण ने क्रमशः 281 और 180 रनों की पारी खेली और आस्ट्रेलिया के जबड़े से जीत छीन ली और भारत के झोली में जीत डाल दी।चौथी पारी में कंगारु क्रीज पर टिक नही सके और भारत ने जीत दर्ज की।


कोहली ने इसीलिए आज स्टीव वॉ की गलती नही दोहराई।उन्होंने निर्णय लिया कि वो कंगारुओं को फॉलोऑन नही खिलाएंगे।खुद बैटिंग करके पहाड़ सा लक्ष्य रखेंगे और फिर जब कंगारु चौथी पारी में जब बैटिंग को उतरेंगे तो उनका शिकार किया जाएगा।


कोहली की यह रणनीति बहुत ही चतुर कप्तान की है।उन्होंने स्टीव जो कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तान कहे जाते हैं उनसे भी आगे की सोच रखते हैं टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान कोहली।और यही चीज उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनाती है।

तो दोस्तों आपको क्या लगता है कि कप्तान कोहली का यह निर्णय कितना सटीक है, कमेंट करके बताइये।

No comments